Whatsapp पर आने वाले है कमाल के  फीचर्स

व्हाट्सएप पहले से ज्यादा एडवांस हो गया है। इनमें से कई अद्भुत विशेषताएं ऐप में उपलब्ध हैं, जो पलक झपकते ही शानदार काम कर सकती हैं। पहले इसे केवल मैसेजिंग ऐप के रूप में देखा जाता था, लेकिन व्हाट्सएप की मदद से वीडियो कॉल और ग्रुप पेमेंट करना संभव है।

इस कारण से हमें अब अन्य एप्लिकेशन पर स्विच करने की आवश्यकता नहीं है। हाल ही में, कंपनी ने घोषणा की कि वह बहुत सारी नई सुविधाएँ जोड़ रही है, जो जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध होगी। भारत में व्हाट्सएप के करीब 50 करोड़ यूजर्स हैं। आइए बात करते हैं ऐप के कुछ दिलचस्प फीचर्स के बारे में।

WhatsApp में एक बेहतरीन फीचर मिलेगा, जिससे लोगों का काम आसान हो जाएगा। दरअसल, वॉट्सऐप यूजर्स अब 2GB फाइल्स को ऐप पर शेयर कर सकेंगे, जिससे न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि आपको किसी और फाइल शेयरिंग ऐप पर स्विच भी नहीं करना पड़ेगा।

अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल दोस्तों, परिवार या ऑफिस के सहकर्मियों से बात करने के लिए करते हैं। तो अब आपको ग्रुप कॉल करने में दोगुना मज़ा आएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अब व्हाट्सएप ग्रुप वॉयस कॉल में एक साथ 32 लोग हिस्सा ले सकेंगे।

कोरोना के चलते लोगों ने तेजी से डिजिटल पेमेंट को अपना लिया है और यह अब तक जारी है। लोग अब डिजिटल पेमेंट को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि यह पेमेंट पलक झपकते ही हो जाता है और कैश रखने का झंझट भी खत्म हो जाता है। Google पे और फोन पे को टक्कर देने के लिए, व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप पे के साथ डिजिटल भुगतान क्षेत्र में भी प्रवेश किया है।

यदि आप संदेश भेजते समय ऊब जाते हैं, तो आप संवाद करने के लिए व्हाट्सएप पर ध्वनि संदेश भी भेज सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको बस अपना संदेश रिकॉर्ड करना होगा जैसे वह बोलता है। व्हाट्सएप के मुताबिक, यूजर्स रोजाना औसतन 7 अरब वॉयस मेल प्लेटफॉर्म पर भेजते हैं।

हाल ही में कंपनी ने WhatsApp Voicemail के लिए एक नया अपडेट जारी किया, जिसके बाद यह और दिलचस्प हो गया। क्विक प्ले, रिमाइंडर प्ले, ड्राफ्ट प्रीव्यू और प्ले आउट ऑफ चैट जैसे फीचर अब व्हाट्सएप वॉयस मैसेज में भी जोड़े गए हैं।