1

MYHIDDINEWZ.COM

सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं? | सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट 2022

1

सबसे कम प्राइस वाले सस्ते शेयर 

आजकल शेयर मार्केट में सभी निवेशक सबसे सस्ते शेयर (Sabse saste share) या पेनी शेयर के पीछे पड़े हैं क्योंकि ऐसे सस्ते स्टॉक्स में हम कम पैसों में ज्यादा शेयर खरीद सकते हैं लेकिन क्या सच में स्टॉक मार्केट में ऐसे सस्ते शेयर अच्छा रिटर्न दे सकते हैं?

1

किस कंपनी का शेयर सबसे सस्ता है 

क्या आपको 2022 में सबसे कम प्राइस वाले सस्ते शेयर में पैसा निवेश करना चाहिए और सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है? ऐसे बहुत सारे सवाल नए निवेशकों के मन में होते हैं।

1

लेकिन क्या यह सच है?

लेकिन अगर सच्चाई देखी जाए तो ऐसा बिल्कुल नहीं है शेयर बाजार में सस्ते शेयर तो बहुत सारे हैं लेकिन उनमें से बहुत कम शेयर ही मल्टीबैगर शेयर बनते हैं. तो ऐसे में हम कैसे पता करें कि कौन सा सबसे सस्ता शेयर भविष्य में मल्टीबैगर बनकर अच्छा रिटर्न दे सकता है?

1

कम कीमत वाले पैनी शेयर 

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि आपको कभी भी किसी भी सस्ते शेयर को उसका शेयर प्राइस देखकर नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि ये ज्यादातर माइक्रो कैप या स्माल कैप कंपनियों के शेयर होते हैं जिनका बिज़नेस काफी नया होता है.

1

सबसे सस्ते शेयर कौन-कौन से हैं?

Devhari Exports कंपनी का शेयर आज के समय में मार्केट में सबसे सस्ते शेयर प्राइस यानी सिर्फ 0.65 Rs के आसपास ट्रेड कर रहा है. इसकी मार्केट कैप लगभग 4000 करोड़ के आसपास है और यह कंपनी स्टील ट्रेडिंग के बिजनेस में काम करती है। अगर मैनेजमेंट ने कम्पनी का कर्ज खत्म कर दिया तो अनुमान है कि यह स्टॉक मल्टीबैगर रिटर्न दे सकता है।

1

निवेशक सबसे सस्ता शेयर क्यों खरीदना चाहते हैं

– जब शेयर बाजार में तेजी होती है तो सबसे पहले और सबसे ज्यादा सस्ता शेयर (sasta share) ही भागता है और इसी प्रकार मंदी के समय भी छोटी कंपनियों के शेयर ही सबसे ज्यादा गिरते हैं।

1

सस्ते शेयर खरीदने वालों के लिए मेरी सलाह

– अगर आपके पास सिर्फ 1000rs है तो आप इन पैसों से ज्यादा स्टॉक्स खरीदने की वजह अच्छी मजबूत कंपनियों के कम स्टॉक खरीदें, – भले ही आप 500rs के दो शेयर ले ले तो वह दूसरी तरफ 1rs के 1000 शेयरों से बेहतर होंगे और रिस्क भी कम होगा।