आपको एक अच्छे सलाहकार की मदद लेनी चाहिए जैसे – परिवार के किसी सदस्य, मित्र, अतीत या वर्तमान में जो आपके प्रोफेसर है या फिर कोई भी व्यक्ति हो सकता है। 

जिसे शेयर बाजार की मूलभूत समझ हो। एक अच्छा सलाहकार आपके सवालों के जवाब देने, सहायता करने, उपयोगी संसाधनों के बारे में बताने और जब बाजार में कठिनाई हो तो आपका उत्साह बनाए रखने के लिए तैयार रहता है। 

ऑनलाइन कोर्स की मदद

बहुत सी ऐसी Online Sites हैं जो Stock Market Trading के कोर्स करवाती है और सर्टिफिकेट प्रदान करती हैं। अगर आप शेयर मार्केट  सीखना चाहते हैं, तो इन कोर्स में आपको शामिल होना चाहिए।

बाजार का विश्लेषण करें

शेयर बाजार की खबरों से अपडेट रहे। पिछले जितने भी रुझान है उनका विश्लेषण करें। शेयर बाजार के प्रभावित होने के कारक है राजनीतिक, आर्थिक और वैश्विक। इस पर नजर रखे की बाजार में हर घटना पर क्या प्रतिक्रिया दी गई।

सफल निवेशकों को फॉलो करे

जो सफल निवेशक है आप उनसे भी सिख सकते है अगर वो कोई ट्वीट में सलाह देते है या किसी किताब में लिखते है तो उनके द्वारा Share किए गए इन ट्वीट और किताब से सीखे लेकिन अपने विवेक का भी प्रयोग करें और उनकी सलाह का आंख मूंदकर पालन न करें।

ट्रेडिंग का अभ्यास करें

बाजार को समझने और इसका विश्लेषण करना सिखने के बाद ट्रेडिंग का अभ्यास शुरू कर देना चाहिए। ऐसे बहुत सारे Trading Simulators है जो आपसे वास्तविक रूप में धन नहीं लेकर Trading का अभ्यास करने देते है।

स्टॉक ट्रेडिंग करके अमीर बन सकते हैं?

हाँ, Stock Trading से अमिर बनना सम्भव है। लेकिन पैसे कमाने का कोई शॉर्टकट नहीं है। ट्रेडिंग स्टॉक में जोखिम भी होता है। ज्यादातर धनी निवेशक लम्बे निवेश से सफल हुए हैं। बहुत से लोगो ने Day Trading करके लाखों कमाए है। लेकिन Day Trading की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की सफल निवेशक Day Trading जैसी जोखिम भरी रणनीतियों में नहीं फँसते है।

ट्रेडिंग सीखने में कितना समय लगता है?

बेशक, यह बताना तो असंभव सा ही है कि एक व्यक्ति व्यापार करना कितने समय में सिख सकता है क्योंकि यह कई कारकों पर निर्भर करता है।  हालाँकि हम कह सकते हैं कि शायद 1 से 5 साल के बीच, तो आप वास्तव में किस तरह से तेजी से सिख सकते है, जिससे की आपका समय भी बहुत बचेगा तो वह है निष्पक्ष होना।